अगलगी में दर्जनों दुकान जलकर राख लाखो का नुकसान

 


सिटी हलचल प्रतिनिधि कुरसेला।

कुरसेला थानाक्षेत्र के एनएच 31 शहीद चौक मस्जिद के समीप शुक्रवार की देर रात लगी भीषण आग , तकरीबन चार दर्जन दुकान जलकर खाक । मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की रात्रि करीब 12 बजे शहीद चौक मस्जिद से सटे एक दुकान में आग लग गई। आग की खबर सुनते ही कुरसेला चौक पर रहने वाले दुकानदार व स्थानीय लोग पहुंचे । जब तक वे कुछ समझ पाते अचानक सिलेंडर ब्लास्ट हो गया और देखते ही देखते आग बेकाबू होकर एक के बाद एक कर दर्जनों दुकानो को अपने जद में ले लिया। जिससे कुरसेला चौक पर हाहाकार मच गया। सैकड़ों की संख्या में लोग अपने घरों से आग बुझाने बाल्टी, बर्तन,डब्बा व अन्य सामान लेकर दौड़ पडे। किंतु आग इतनी विकराल और रौद्र रूप ले चुकी थी कि आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था। नगर पंचायत के हृदय स्थल कहे जाने वाले मुख्य बाजार में भीषण आग लग जाने से बाजार में अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया चारों ओर चीख पुकार मची हुई थी। क्षेत्र में आग की खबर फैलते ही हजारों लोग कुर्सेला शहीद चौक पहुंचने लगे।वहीं घटना की जानकारी कुर्सेला थाना को दी गई। जानकारी पर कुरसेला पुलिस मिनी दमकल लेकर घटना स्थल पर पहुंचकर आग बुझाने में जुट गई।मगर दमकल में कम पानी रहने के कारण तुरंत बंद हो गई।जिससे लोग आपे से बाहर होकर आक्रोशित हो गए।जिससे प्रशासन को भी ग्रामीणों का आक्रोश झेलना पड़ा।कई असामाजिक तत्वों ने थाना पहुंचकर थाना में लगे रेलिंग को तोड़ने का प्रयास भी किया। 


हालांकि स्थानीय लोग लगातार पानी देकर आग बुझाने की जद्दोजहद करते नजर आ रहे थे। इस बीच फलका से पहुंचे मिनी दमकल ने आग बुझाने को लेकर घंटों करी मशक्कत की। इतने में कटिहार की अग्निशामक टीम भी घटनास्थल पर पहुंची । जिसके बाद घंटो मशक्कत सें आग पर काबू पाया गया लेकिन तब तक उक्त स्थल पर दुकान का सारा सामान जलकर खाक हो गया। मस्जिद के समीप बसे बाजार का अस्तित्व ही पूर्ण रूप से समाप्त हो गया। इस अगलगी में लगभग 40 लाख की अनुमानित क्षति का अंदाजा लगाया जा रहा है। वहीं बताया जा रहा है कि इस अगलगी में दो मोटरसाइकिल , तीन फ्रीज,दो लैपटॉप,बीस इलेक्ट्रॉनिक तराजु,जेनरेटर ,लेथ मशीन,नकदी रूपये आदि जलकर स्वाहा हो गया।


इस बाबत पीड़ित दुकानदारों ने बताया कि दुकान में रखा सारा समान सहित लाखों नगद रुपए जलकर खाक हो गया। वहीं इस अगलगी मे ज्वाला प्रसाद ऑटो पार्ट्स दुकान,पप्पू शाह होटल, गौतम चौधरी मोबाइल दुकान, मो. सज्जाद का दूध दुकान , रंगीला पान भंडार,रवि कपड़ा दुकान आदि दर्जनो दुकानदार का दुकान जलकर खाक हो गया। वही इस आग को बुझाने में स्थानीय युवा जान जोखिम में डालकर आग पर काबू पाने में लगे रहें।

इस दौरान घटनास्थल पर देर रात्रि पहुंचे बरारी विधायक विजय सिंह मौके पर उन्होंने बताया कि जैसे ही खबर मिली मैं तुरंत कुरसेला की ओर निकल पड़ा। यह घटना बहुत दुखी कर देने वाला है। इस दुख के घड़ी में सभी अग्नि पीड़ित परिवारों के साथ हूं। वहीं अंचलाधिकारी सुश्री अनुपम ने बताया कि सरकारी स्थल पर एंक्लोजमेंट कर दुकान चलाई जाने की स्थिति में फुटकर विक्रेताओं को आग से पहुंची क्षति से आपदा राहत कोष से किसी तरह का मुआवजा देने का प्रावधान नहीं है।

Post a Comment

Previous Post Next Post